logo

28,000 स्मार्टफोन ब्लॉक होंगे, 2 लाख सिमकार्ड का होगा वेरिफिकेशन; जानें ऐसा क्यों करेगी सरकार

mobile_simcard.jpg

द फॉलोअप डेस्क
भारत सरकार ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने टेलीकॉम ऑपरेटर को निर्देश दिया है कि 28,000 स्मार्टफोन ब्लॉक करें। इसके साथ ही 2 लाख सिमकार्ड का वेरिफिकेशन करने के लिए भी कहा गया है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन यह पूरा काम पुलिस के साथ मिलकर करेगी। बता दें कि सरकार ने कहा है कि इस पार्टनरशिप की मदद से साइबर फ्रॉड के नेटवर्क को तोड़ना है, साथ ही डिजिटल दुनिया के खतरे से लोगों को बचाना है।


28,200 मोबाइल का हुआ गलत इस्तेमाल 
मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स और राज्य पुलिस ने मिलकर खुलासा किया कि 28,200 मोबाइल यूनिट्स का साइबर फ्रॉड में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया। DoT ने एनालाइज किया और आगे बताया कि 20 लाख नंबर का इन हैंडसेट में इस्तेमाल किया जा चुका है। इसके बाद DoT ने पूरे भारत के टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर को 28,200 मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक करने को कहा। इसके साथ ही तुरंत 20 लाख मोबाइल कनेक्शन का रिवेरिफिकेशन करने को कहा।


SIM Card के मिस यूज को रोकने का तरीका 
बीते साल अगस्त में एक फैसला लिया था। टेलीकॉम मिनस्ट्री ने सिम कार्ड डीलर्स का पुलिस और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना जरूरी कर दिया है। बिजनेस /कॉर्पोरेट और बड़े ग्रुप्स के लिए बिजनेस कनेक्शन के लिए Bulk Sim Card भी कर्मचारी का KYC करने के बाद दिया जाएगा।

Tags - Department of Telecommunication Government of India